जैन को मुख्य सचिव बनाए जाने पर अधिकारियों में नाराजगी !

Download PDF
– मुख्य सूचना आयुक्त बने सुमित मलिक –
मुंबई- दिनेश कुमार जैन को राज्य का मुख्य सचिव बनाए जाने से लालाफीता शाही में तनाव निर्माण हो गया है। इससे वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों में नाराजगी के सुर सुनाई दे रहे हैं। आरोप है कि जैन को वरिष्ठ अधिकारियों को नजरअंदाज कर राज्य का मुख्य सचिव बनाया गया है।
सुश्री मेधा और श्री जैन एक ही बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इसके अलावा मुख्य सचिव पद के दावेदारों में सुधीर कुमार श्रीवास्तव, दिनेश कुमार जैन, यूपीएस मदान, संजीवनी कुट्टे और सुनील पोरवाल का नाम शामिल था। सरकार के फैसले की वजह से मेधा ने राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव बनने का अवसर खो दिया है। मेधा अगले साल अगस्त में सेवानिवृत्त हो रही हैं।
आला अधिकारियों में फैली नाराजगी का असर दिखाई भी देने लगा है। मदद व पुनर्वास विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव मेधा गाडगिल अचानक एक महीने की छुट्टी पर चली गईं हैं। राज्य के मुख्य सचिव पद की रेस में मेधा गाडगिल भी शामिल हैं। मेधा और जैन एक ही बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इसके अलावा मुख्य सचिव पद के दावेदारों में सुधीर कुमार श्रीवास्तव, दिनेश कुमार जैन, यूपीएस मदान, संजीवनी कुट्टे और सुनील पोरवाल का नाम शामिल था। सरकार के फैसले की वजह से मेधा ने राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव बनने का अवसर खो दिया है। मेधा अगले साल अगस्त में सेवानिवृत्त हो रही हैं। सूत्रों का कहना है कि मेधा को मुख्य सचिव नहीं बनाए जाने की एक बड़ी वजह उनके पति अनंत गाडगिल का कांग्रेस विधायक होना है। मेधा के अलावा सुधीर कुमार श्रीवास्तव भी चार दिन की छुट्टी पर चले गए हैं। चर्चा है कि श्रीवास्तव भी सरकार के फैसले से नाराज हैं।
जैन और मेधा 1983 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। जिसमें मेधा सबसे सीनियर हैं। इसके बाद सुधीर कुमार श्रीवास्तव, दिनेश कुमार जैन, यू.पी.एस. मदान, संजीवनी कुट्टे व सुनील पोरवाल का नंबर आता है। मेधा गाडगील की जन्म तारीख 4 अगस्त 1959 है। मेधा 31 अगस्त 2019 को सेवानिवृत्त होंगी। जैन का जन्मदिन 25 जनवरी 1959 है और वे 31 जनवरी 2019 को सेवानिवृत्त होंगे। जैन की नियुक्ति राज्य के मुख्य सचिव पद पर होने से रिक्त हुए वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद की जवाबदारी एमएमआरडीए के आयुक्त यूपीएस मदान को सौंपी गई है। राज्य सरकार ने बीते बुधवार को 27 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था।
मुख्य सूचना आयुक्त बने सुमित मलिक 
राज्य के मुख्य सचिव पद से सेवानिवृत्त होने के बाद सुमित मलिक को प्रदेश का मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया है। गुरुवार को मलिक ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। लोकायुक्त एमए टहलियानी ने मलिक को पद की शपथ दिलाई। प्रभारी मुख्य सूचना आयुक्त एके जैन ने मलिक को पदभार सौंपा। इस अवसर पर मुख्य सचिव डीके जैन, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव यू.पी.एस. मदान, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव व मुख्य राजशिष्टाचार अधिकारी राजगोपाल देवरा, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव महेश झगडे और वित्त विभाग के प्रधान सचिव नितीन गद्रे सहित आला अधिकारी मौजूद थे।
Download PDF

Related Post