वन नेशन वन इलेक्शन: केंद्र को  रिपोर्ट भेजेगी राज्य सरकार 

Download PDF
मुंबई- लेकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराए जाएं, इसके लिए राज्य सरकार आगामी चार महीने में केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजगी। यह जानकारी वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दी है।

वन नेशन वन इलेक्शन को आरपीआई का समर्थन 

मुंबई- प्रधानमंत्री  मोदी की वन नेशन वन इलेक्शन की संकल्पना का आरपीआई के अध्यक्ष और केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने समर्थन किया है। आठवले ने कहा कि देश में लोकसभा और विधान सभा चुनाव एक साथ ही होना चाहिए। आठवले ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह संकल्पना उचित है। वन नेशन वन इलेक्शन संकल्पना साकार होने पर चुनाव में होनेवाले खर्च में कमी आएगी। 
लेकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ कराए जाने के संबंध में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को रिपोर्ट देने कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन नेशन वन इलेक्शन की संकल्पना बनाई है। इस संंबंध में महाराष्ट्र सरकार रिपोर्ट बनाने की तैयारी में जुट गई है। राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की अगुवाई में दे सदस्यीय समिति बनाई गई है। यह समिति सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों, जनप्रतिनिधियों और आईएएस अधिकारियों और विभिन्न सामाजिक संगठनों से बातचीत करके रिपोर्ट तैयार करेगी। वित्त मंत्री के अनुसार देश में विभिन्न चुनावों के कारण 315 दिन आचारसंहिता में चले जाते हैं। इसका परिणाम राज्य सरकार के कामों, प्रशासनिक कार्यों और विकास कामों पर पड़ता है। लिहाजा एक साथ चुनाव कराए जाने के संबंध में चार महीने में केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजी जाएगी।
 
Download PDF

Related Post