शनिवार और रविवार को वोटर पंजीकरण 

Download PDF
मुंबई। जो लोग मतदाता बनने से वंचित रह गए हैं, उनके लिए चुनाव आयोग ने दो दिन की मुहिम शुरू की है। शनिवार 23 फरवरी और रविवार 24 फरवरी को मतदाता पंजीकरण कराया जा सकेगा। यह जानकारी शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी ने दी।  
मतदाता बनाने की दो दिवसीय मुहिम 
आगामी लोकसभा के आम चुनाव की पृष्ठभूमि पर मतदाता सूची का पुनर्निरक्षण कार्यक्रम चलाया गया था। कई मतदाता बनने से विचंत रह गए थे। शनिवार और रविवार को चलाई जानेवाली मुहिम में लोग अपना नाम मतादाता के लिए पंजीकृत करा सकते हैं। अंतिम मतदाता सूची 1 जनवरी 2019 को जारी की गई थी। इसमें मतदाताओं का पंजीकरण नहीं किया गया था। मतदाता पंजीकरण का फिर से अवसर मिले इसके लिए दो दिन मुहिम चलाई जाएगी। इस दिन सभी मतदान केंद्रों पर मतदान केंद्रीय स्तर के अधिकारी (बीएलओ) नागरिकों से नाम पंजीकरण का आवेदन स्वीकार करेंगे। 
बीएलओ के पास नमुना क्र. 6, 7, 8 व 8अ  का फार्म उपलब्ध रहेगा। साथ ही मतदाता बीएलओ से मतदाता सूची लेकर अपने नाम की जांच कर सकते हैं।
सभी मतदान केंद्रों पर निरक्षर मतदाताओं के लिए मतदाता सूची पढ़कर सुनाई जाएगी। सभी जिला अधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों को जिले के   रेसिडेन्स वेलफेअर असोसिएशन  (आरडब्ल्यूए) और सभी ग्रामसभाओं को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सूचित किया गया है। इस कार्यक्रम की जानकारी सभी राजनीितक दलों को भी दे दी गई है। राजनीतिक दलों से सहयोग की अपील की गई है।
मतदाताओं की सुविधा के लिए www.nvsp.in पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। अधिक जानकारी www.ceo.maharashtra.gov.in वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा भारत चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, टोल फ्री नंबर 1950 भी उपलब्ध कराया गया है। नागरिक इस नंबर पर संपर्क करके मतदाता पंजीकरण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Download PDF

Related Post