पीएम मोदी गृहप्रवेश समारोह में करेंगे शिरकत 

Download PDF
मुंबई- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र दौरे पर आ रहे हैं। अहमदनगर जिले के शिर्डी में आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 लाख 50 हजार मकानों में ई-गृहप्रवेश समारोह का आयोजन किया गया है।  

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 लाख 50 हजार मकानों में ई-गृहप्रवेश समारोह

ग्राम विकास मंत्री पंकजा मुंडे के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ई-संवाद स्थापित करेंगे। वर्ष 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराने की नीति के तहत प्रदेश में 10 लाख 51 हजार पात्र लाभार्थियों को किफायती दर पक्के मकान दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत राज्य को 4 लाख 50 हजार घरों का लक्ष्य दिया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार से अतिरिक्त 6 लाख घरों की मांग की है। इन 6 लाख मकानों को पूरा करने के लिए लगनेवाली राशि राज्य सरकार खुद की निधि से पूरा करेगी। पंकजा के अनुसार  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य को मिले 4 लाख 50 हजार घरों लक्ष्य में से 2 लाख 50 हजार मकानों को पूरा कर लिया है। इसके लिए 3 हजार 472 करोड़ रुपए निधि खर्च की गई है। इस योजना में लाभार्थियों को स्वच्छ भारत अभियान और महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत शौचालय का लाभ दिया जाता है। इसीतरह महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से खुद के मकान के निर्माणकार्य के लिए 90 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। सौभाग्य योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन और उज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया जाता है। इसे पहले 95 हजार अनुदान दिया जाता था, जिसे बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार रुपए कर दिया गया है।
 
पंकजा के मुताबिक रमाई आवास योजना के अंतर्गत 1 लाख 45 हजार 840 में से 45 हजार 374 लाभार्थियों को घरकुल योजना का लाभ दिया गया है। शबरी, आदीम पारधी आवास योजना में 40 हजार 262 में से 19 हजार 19 लाभार्थियों को घर दिए गए हैं। इसीतरह जहां जमीन उपलब्ध नहीं है, वहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना के तहत जमीन खरीदी के लिए 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है।
Download PDF

Related Post