बुधवार को राज्य दौरे पर राष्ट्रपति

Download PDF
मुंबई- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी बुधवार 30 मई को राज्य के दौरे पर आ रहे हैं। वे पुणे में देश की पहली रमामाई भीमराव आंबेडकर के भव्य प्रतिमा का अनवारण करेंगे। इस समारोह में राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर और केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री रामदास आठवले सहित कई हस्तियां शामिल होंगी।
राष्ट्रपति पुणे में देश की पहली रमामाई भीमराव आंबेडकर के भव्य प्रतिमा का अनवारण करेंगे. डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के जीवन में रमामाई का बड़ा योगदान रहा है। रमामाई ने हर परिस्थितियों में बाबासाहब का हिम्मत से साथ दिया। उन्होंने अपनी निष्ठा, त्याग और कष्ट से सांसरिक जीवन संभालते हुए बाबासाहब को अपना लक्ष्य पूरा करने में सहयोग दिया।
पुणे की महापौर महापौर मुक्ता तिलक के मुताबिक इस कार्यक्रम में पालकमंत्री गिरीश बापट सहित स्थानीय नेता भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि वाडिया महाविद्यालय के सामने मातोश्री रमाई आंबेडकर उद्यान में रमामाई का लगभग साढ़े नौ फुट उंचा प्रतिमा बनायी गयी है। प्रतिमा का निर्माण गनमेटल से किया गया है। महाराष्ट्र कला निदेशालय की ओर से प्रतिमा को एनओसी मिल गई है। डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के जीवन में रमामाई का बड़ा योगदान रहा है। रमामाई ने हर परिस्थितियों में बाबासाहब का हिम्मत से साथ दिया। उन्होंने अपनी निष्ठा, त्याग और कष्ट से सांसरिक जीवन संभालते हुए बाबासाहब को अपना लक्ष्य पूरा करने में सहयोग दिया।
महापौर के मुताबिक रमामाई के प्रतिमा के निर्माण में और परिसर के सुशोभीकरण के लिए दिवंगत नवनाथ कांबले, बाबू वागस्कर, वनिता वागस्कर, लता राजगुरू, हिमाली कांबले, लता धायरकर, मंगला मंत्री जैसे नगरसेवकों ने विशेष प्रयास किए हैं। पुणे में आयोजित प्रेस वार्ता में उपमहापौर डॉ. सिध्दार्थ धेंडे, सभागृह नेता  श्रीनाथ भिमाले, स्थायी समिति अध्यक्ष योगेश मुलीक आदि उपस्थित थे।
Download PDF

Related Post