अभिनेत्री रवीना टंडन बनी नेशनल पार्क की ब्रांड एंबेसडर

Download PDF

मुंबई- बोरीवली के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान का फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन को  “उद्यान राजदूत अर्थात पार्क एंबेसडर” बनाया गया है। वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने इस आशय का प्रस्ताव दिया था, जिसे रवीना ने स्वीकार कर लिया है। रवीना ने अपना सहमति पत्र राज्य सरकार को भेज दिया है।

  रवीना को नेशनल पार्क का उद्यान राजदूत बनने का अनुरोध पत्र1 अगस्त 2018 को भेजा था

मुनगंटीवार ने 1 अगस्त 2018 को रवीना को नेशनल पार्क का उद्यान राजदूत बनने का अनुरोध पत्र भेजा था । पत्र में 13 करोड़ पौधरोपड़ का लक्ष्य पूरा होने के साथ ही प्रदेश में जन सहभागिता से 15 करोड़ से अधिक पौधे रोपे जाने का उल्लेख किया गया था। रवीना टंडन वन विकास, वन्यजीव संरक्षण व संवर्धन में रूचि रखती हैं। लिहाजा वे वन विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेते रही हैं । इसे संज्ञान में लेते हुए मुनगंटीवार ने मुंबई के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के “उद्यान राजदूत” बनने का अनुरोध रवीना से किया था । लगभग 103 वर्ग कि.मी क्षेत्र में फैला सुंदर वन क्षेत्र पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। यह मुंबई शहर का जंगल है, जो मुंबईवासियों को स्वस्थ्य सांस देता है।

मुनगंटीवार के अनुसार नेशनल पार्क में 274 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं । प्राणियों की 35, उभयचर 78, कीट-मकौड़ों की 170 प्रजाति यहां पाई जाती हैं । पार्क में  1100 से अधिक वृक्षों की प्रजाति हैं।  उद्यान के मध्यभाग में बौद्धकालीन कान्हेरी गुफा है। जंगल में तेंदुए मुक्त विचरण करते हैं। शेर और बाघों को देखने सैलानियों की संख्या बढ़ रही है । दूसरी ओर बढ़ता शहरीकरण हरित क्षेत्र के लिए खतरा बना हुआ है । जल,जंगल,जमीन के साथ वन्यजीवों की सुरक्षा जरूरी है। पर्यावरण प्रेमी रवीना टंडन का योगदान पार्क के विकास और विभिन्न उपक्रमों में अहम साबित होगा।

Download PDF

Related Post