मुंबई में चार जून को आरएसएस की इफ्तार पार्टी 

Download PDF

मुंबई – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) रमजान में रोजा इफ्तार की पार्टी देगा। यह आयोजन संघ के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से किया जाएगा। मुंबई स्थित सह्याद्री अतिथिगृह में 4 जून को इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया है। जिसमें मुस्लिम देशों के प्रतिनिधियों को निमंत्रित किया गया है। इसके अलावा देश की जानी-मानी हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है। मुंबई में पहली बार आरएसएस इफ्तार पार्टी देने जा रहा है। इससे पहले संघ उत्तर भारत में इफ्तार पार्टी देता रहा है।

30 देशों के मुस्लिम धर्मगुरु इफ्तार पार्टी में शामिल होंगे। इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के  200 प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। अन्य समुदाय के 100 मेहमान इस पार्टी में शामिल होंगे। इसके अलावा मुस्लिम फिल्म कलाकारों को भी संपर्क किया गया है।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक विराग पचपोरे के मुताबिक  30 देशों के मुस्लिम धर्मगुरु इफ्तार पार्टी में शामिल होंगे। इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के  200 प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। अन्य समुदाय के 100 मेहमान इस पार्टी में शामिल होंगे। इसके अलावा मुस्लिम फिल्म कलाकारों को भी संपर्क किया गया है। पचपोरे के अनुसार मुंबई में इफ्तार पार्टी देकर देश के पश्चिम और दक्षिणी इलाके के मुस्लिम बंधुओं तक संघ का संदेश पहुंचाने का प्रयास है। मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है। कई देशों के वाणिज्य दूतावास मुंबई में हैं। इसके अलावा मुस्लिम उद्योगपति और कारोबारियों की संख्या मुंबई में ज्यादा है। देश के विकास में उनका भी योगदान है।

  पचपोरे के अनुसार आरएसएस का संदेश मुस्लिम समाज तक पहुंचे इसके लिए वर्ष 2015 से इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जा रहा है।  मोदी ने वर्ष 2015 में निर्णय लिया था कि प्रधानमंत्री आवास में इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसके बाद संघ ने  मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के माध्यम से इफ्तार पार्टी के आयोजन की शुरूआत की थी। अभी तक संघ ने केवल उत्तर भारत में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था।
Download PDF

Related Post