महाराष्ट्र विधान मंडल में जमकर हंगामा

Download PDF
मुंबई। विधान परिषद में संसदीय कार्यमंत्री व राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि मूल आदिवासी समाज के आरक्षण को नुकसान पहुंचाए बिना धनगर समाज को आरक्षण दिया जाएगा। हालांकि राजस्व मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसके चलते सभापति रामराजे नाईक निंबालकर ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।
 सदन में नेता प्रतिपक्ष धनंजय मुंडे ने औचित्य के मुद्दे पर धनगर समाज सहित अन्य समुदायों के आरक्षण के मसला उठाया। मुंडे ने कहा कि सत्ता में आते ही इन समुदायों को आरक्षण देने का वादा भाजपा ने किया था। बावजूद इसके आरक्षण पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। उन्होंने राज्य सरकार से केंद्र सरकार को जल्द रिपोर्ट भेजने की मांग की। संसदीय कार्यमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि मूल आदिवासी समाज के आरक्षण को नुकसान पहुंचाए बिना धनगर समाज को आरक्षण दिया जाएगा। सरकार इस दिशा में काम कर रही है। कांग्रेस विधायक हरिभाऊ राठोड़ सहित विपक्ष के अन्य सदस्यों ने धनगर समाज को जल्द आरक्षण देने की मांग की।
विपक्ष राजस्व मंत्री के जवाब से असंतुष्ट नजर आया। उनका आरोप था कि राज्य सरकार सकारात्मक दिशा में काम नहीं कर रही है। धनगर समाज को उलझाया जा रहा है। विपक्ष के सदस्य नारेबाजी करने लगे। आखिरकार शोर-गुल और हंगामे के बीच सभापति निंबालकर ने सदन की कार्यवाही बुधवार के लिए स्थगित कर दी।
Download PDF

Related Post