लंदन फैशनविक में पेश होगी शिवाजी महाराज की आधुनिक पोशाख 

Download PDF
मुंबई- इंडिया फॅशनविक ऑलमपिया  11 नवंबर को लंदन में आयोजित होने जा रहा है। संपूर्ण भारत से सैंकडों डिजाइनर अपने कलेक्शन दुनिया के सामने पेश करेंगे। इस फैशन शो में छत्रपति शिवाजी महाराज की पोशाख और आभूषण आज के फॅशन के अनुरूप बनाकर पुणे डिजाइनर दीपक माने पेश करेंगे। इसकी कीमत 25 हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख रूपए तक बताई जा रहा है।

पुणे डिजाइनर दीपक माने पेश करेंगे, कीमत 25 हजार से लेकर डेढ़ लाख रूपए तक

इस फैशनविक के लिए दीपक माने की 25 मॉडेलों की टीम लंदन जाएगी। जहां पर महाराष्ट्र की संस्कृति के साथ शाही पोशाख और आभूषणों को पेश किया जाएगा। इस तरह की पोशाख पेश करने वाले देश के प्रथम व्यक्ति के रूप में उन्हे देखा जा रहा है। शाही शादीयों के लिए दुल्हा दुल्हन के लिए शाही पोशाख पेश की जाएगी। छत्रपति शिवाजी की पोशाख बनाने के लिए दीपक माने का कुल 2 वर्ष का संशोधन किया। इस के लिए 20-25 किले (महल) भी घूम आए। संशोधन के लिए 34 लोगों की टीम ने विशेष मेहनत की है । दीपक माने राजा महाराजाओं के कपड़े, आभूषण, फेटा, पगड़ी, जूते, चप्पल सभी एक ही जगह पर उपलब्ध कराने का काम करते हैं। शाही शादियों के लिए सब कुछ एक ही छत के नीचे मिले, इसलिए उन्होंने इस प्रकार की योजना बनाई है। शाही पोशाख, आभूषण, डोली सब कुछ एक ही जगह पर उपलब्ध कराई जाएगी।
 भारत में शाही शादियां करने का चलन तेजी से बढ रहा है।  शाही शादियों में राजा महाराजाओं जैसी पोशाख पहने जाते हैं। परंतु आज तक महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की पोशाख का इस्तेमाल नहीं हुआ है। इसी कारण पुणे के रहनेवाले मराठा समुदाय के दीपक माने शिवाजी महाराज की पोशाख शिवजातस्य नाम से आधुनिक रुप मे लंदन में पेश करने जा रहे हैं। कुछ अलग करने की चाह में और शिवाजी महाराज के आचार, विचारों से प्रेरित होकर शिवाजी महाराजा के कपडे और आभूषणों को आधुनिक रूप देकर शिवजातस्य नाम से पेश किया जा रहा है। शिवजातस्य शिवाजी महारांज के शाही पोशाख में आभूषण, वस्त्र, मुजडी, पगडी आदि का समावेश है।  लंदन मेें छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार और सिंहासन है। इसी कारण शिवाजी महाराज का इतिहास पोशाख के माध्यम से पहुंचाने के लिए लंदन के फैशनविक में पेश करने का प्रयास किया गया है।
Download PDF

Related Post