शिवसेना ने शुरू की एकला चलो की तैयारियां

Download PDF

मुंबई- आगामी लोकसभा चुनाव की पूर्व तैयारियों में शिवसेना जुट गई है। शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे घोषित कर चुके हैं कि पार्टी अगला चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। शिवसेना ने एकला चलो की नीति पर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं और अपने उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। 

उम्मीदवारों पर मंथन शुरू 

उद्धव ने मंगलवार को लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों का पूर्व जायजा लेने के लिए बैठक बुलाई थी। इस बैठक में पार्टी के मुंबई के सांसद, विधायक, नगरसेवक, जिला प्रमुख, विभाग प्रमुख, उपविभाग प्रमुख, महिला इकाई की पदाधिकारी सहित अन्य इकाईयों के प्रमुख नेता उपस्थित थे। सूत्रों की मानें तो शिवसेना का अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला तय है। बैठक में महानगर की संसदीय और विधानसभा सीटों की समीक्षा की गई।  आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी के मौजूदा सांसद चुनाव लड़ेगे। नए में जो नाम सामने आ रहे हैं , उनमें उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत, मुंबई महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर, पूर्व महापौर सुभा राऊल और पार्टी प्रवक्ता नीलम गोर्हे का समावेश है। मौजूदा समय में दक्षिण मुंबई से अरविंद सावंत, उत्तर पश्चिम मुंबई से गजानन कीर्तिकर और दक्षिण मध्य मुंबई से राहुल शेवाले शिवसेना के सांसद हैं। इन्हे फिर से टिकट दिया जाना तय माना जा रहा है।  मुंबई की छह संसदीय सीटों में से  भाजपा के तीन और शिवसेना के तीन सांसद हैं।
ईशान्य पूर्व मुंबई से भाजपा सांसद किरीट सौमैय्या के सामने शिवसेना की ओर से शिशिर शिंदे अथवा स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत को टिकट दिया जाएगा। शिशिर शिंदे ने मनसे छोड़कर फिर से शिवसेना में घर से वापसी की है। उत्तर पूर्व मुंबई सीट से भाजपा महिला सांसद पूनम महाजन के सामने स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत अथवा महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर चुनाव में उतरेंगे। इसीतरह उत्तर मुंबई सीट से भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी के सामने शिवसेना की ओर से नीलम गोर्हे अथवा शिशिर शिंदे चुनावी समर में उतर सकते हैं। अगले वर्ष फरवरी-मार्च महीने में लोकसभा चुनाव होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं।
Download PDF

Related Post