‘महामित्र’ बनकर युवाओं को लुभाने में लगी ‘फडणवीस सरकार’

Download PDF
 मुंबई- महाराष्ट्र की भाजपा सरकार ने युवा शक्ति को अपने साथ जोड़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है. युवा शक्ति का एहसास तो सभी को हमेशा से ही था मगर अब हम 2019 की दहलीज़ पर पहुँच चुके हैं जब हमारा देश विश्व का सबसे युवा देश बन जाएगा. ये सच कुछ साल पहले राष्ट्र संघ के एक सर्वेक्षण में उजागर हुई थी.  इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदा अपनी भावी योजनाओं शामिल रखा था. महाराष्ट्र सरकार ने ‘सोशल मीडिया महामित्र’ ऐप के ज़रिए महाराष्ट्र के युवाओं तक सीधा सम्पर्क बनाने में जुट गयी है. 
सोशल मीडिया से बेशक समाचार क्रांति हुई है, लेकिन सही जानकारी के अभाव में तरह तरह की समस्या उत्पन्न हो रही हैं। सोशल मीडिया के बढ़ते महत्व को ध्यान में रखते हुए इस सूचना क्रांति में नकारात्मकता को खत्म करने और सकारात्मक संदेश को आगे लाने का काम सोशल मीडिया महामित्र को करना चाहिए – फडणवीस
 हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सूचना क्रांति के दौर में सकारात्मक ज्ञान के अभाव को दूर करने के लिए सोशल मीडिया महामित्र को समाजविरोधी कार्यों के विरुद्ध ढाल बनकर काम करने का अनुरोध किया है। ताकि उसके जरिए एक सकारात्मक और सक्षम महाराष्ट्र बनाया जा सके। 
http://www.miseenscene.co.in
http://www.miseenscene.co.in

वाईबी चव्हाण सभागृह में सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय की ओर से राज्यस्तरीय सोशल मीडिया महामित्र’ समारोह का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर सीएम ने ‘महाराष्ट्र शासन- जियो चैट चैनल’ का उद्‌घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल सोशल मीडिया से बेशक समाचार क्रांति हुई है, लेकिन सही जानकारी के अभाव में तरह तरह की समस्याओं से उत्पन्न हो रही हैं। सोशल मीडिया के बढ़ते महत्व को ध्यान में रखते हुए इस सूचना क्रांति में नकारात्मकतो को खत्म करने और सकारात्मक संदेश को आगे लाने का काम सोशल मीडिया महामित्र को करना चाहिए। सीएम के मुताबिक सोशल मीडिया पर हर किसी व्यक्ति को अभिव्यक्ति की आजादी है। हालांकि यह स्वतंत्रता बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए। मेरी स्वतंत्रता असीमित है, लेकिन यह वहीं तक है, जहा हमारे पड़ोस की स्वतंत्रता की में खलल न पड़े। सीएम ने कहा कि 21वीं सदी, “डाटा” सबसे बड़ी पूंजी है। भविष्य में इसी डेटा के माध्यम से किसी के पास कितनी पूंजी है, इसका आकलन किया जाएगा। ख़ासकर समाजविरोधी कार्यों के खिलाफ सोशल मीडिया महामित्र के लोग ढाल के रूप में कार्य करेंगे। 

 
सीएम ने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठे प्रचार के जरिए सामाजिक सदभाव को बिगाड़ने का काम किया जा रहा है। इस पर गंभीरता से विचार होना चाहिए कि तकनीकी का इस्तेमाल कुछ युवा समाजविरोधी गतिविधियों में क्यों कर रहे हैं। ब सोशल मीडिया के माध्यम से व्हाइट कॉलर क्राइम बढ़ रहा है। यैसे में सोशल मीडिया के जरिए समाज को जागरूक करने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में 100 फीसदी ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फायबर से जुड़ जाएंगी। उन्हें नेट कनेक्शन देने का काम इस मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। अब रियल टाइम कम्युनिकेशन के जरिए ग्रामीण विकास का सपना पूरा किया जाएगा।
Download PDF

Related Post