सौर कृषिपंप में किसानों को सीधा लाभ

Download PDF
मुंबई- मुख्यमंत्री सौर कृषिपंप योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थियों की ओर से भरी जानेवाले प्रीमियम की राशि कम कर दी गई है। इसीतरह महावितरण आपके द्वार योजना के तहत बिजली कनेक्शन लेने वाले किसान आनलाइन आवेदन करके इस योजना में शामिल हो सकते हैं।  
महावितरण आपके द्वार योजना के तहत बिजली कनेक्शन
 
किसानों को चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध हो सके, इसलिए मुख्यमंत्री कृषिपंप योजना का शुभारंभ किया गया है। जिन किसानों के पास स्थाई जल संसाधन हैं और उनके कृषि के लिए बिजली कनेक्शन नहीं लिया है, उन्हें मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना में प्राथमिकता दी जा रही है। मुख्यमंत्री सौर कृषिपंप योजना के लिए प्रदेशभर से लगभग 64 हजार 938 किसानों के आवेदन प्राप्त हुए। उनमें से 17 हजार 616 किसानों को कोटेशन दिए गए हैं। महावितरण आपके द्वार योजना के तहत किसानों को केबल के जरिए बिजली आपूर्ति दी गई थी।
ढांचागत मशीनरी का निर्माण करके स्थाई बिजली आपूर्ति करने की मांग हो रही थी। एेसे किसानों से  मुख्यमंत्री सौर कृषिपंप योजना में ऑनलाइन आवेदन मंगाकर योजना में शामिल करने का निर्णय कंपनी प्रबंधन ने लिया है। सरकार ने मुख्यमंत्री सौर कृषिपंप योजना के लिए टेंडर प्रक्रिया पर अमल करने का निर्णय लिया। टेंडर  द्वारा सुनिश्चित की गई कृषिपंपों की कीमत 3 एचपी डीसी के लिए 1 लाख 65 हजार 594 रुपए और 5 एचपी डीसी के लिए 2 लाख 47 हजार 106 रुपए है। यह राशि पहले की तुलना में कम है, जिसका फायदा किसानों को मिलेगा। पहले 3 एचपी डीसी पंप के लिए आधार मूल्य  2 लाख 55 हजार रुपए और 5 एचपी डीसी पंप की दर 3 लाख 85 हजार रुपए थी।  इस योजना में शामिल होने के लिए किसानों से महावितरण के वेब पोर्टल  www.mahadiscom.in/solar पर आवेदन करने की अपील की गई है। 
Download PDF

Related Post