विप चुनाव: पालघर उपचुनाव का बदला लेने, शिवसेना भी कूदी मैदान में 

Download PDF
मुंबई- पालघर लोकसभा सीट के उपचुनाव में शिवसेना भले पराजित हो गई है। लेकिन इसका बदला लेने के लिए शिवसेना ने विधान परिषद की कोकण स्नातक सीट से उम्मीदवार घोषित किया है।
भाजपा प्रत्याशी निरंजन डावखरे के खिलाफ शिवसेना ने ठाणे के पूर्व महापौर संजय मोरे को चुनावी मैदान में उतारा है। इधर एनसीपी ने भी यह सीट फिर से पाले में लाने की जोरदार तैयारियां की है। चर्चा है पार्टी विधायक जितेंद्र आव्हाड के समर्थक नजीब मुल्ला को एनसीपी टिकट देगी। 
भाजपा प्रत्याशी निरंजन डावखरे के खिलाफ शिवसेना ने ठाणे के पूर्व महापौर संजय मोरे को चुनावी मैदान में उतारा है। इधर एनसीपी ने भी यह सीट फिर से पाले में लाने की जोरदार तैयारियां की है। चर्चा है पार्टी विधायक जितेंद्र आव्हाड के समर्थक नजीब मुल्ला को एनसीपी टिकट देगी। निरंजन डावखरे हाल में एनसीपी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। इससे पहले वे कोकण स्नातक सीट से एनसीपी के विधान परिषद सदस्य थे। उन्होंने एनसीपी की प्राथमिक सदस्यता के साथ ही एमएलसी पद से भी इस्तीफा दे दिया था। निरंजन का कार्यकाल 6 जुलाई को समाप्त होनेवाला था। निरंजन ने आरोप लगाया था कि स्थानीय स्तर पर पार्टी की अंदरूनी कलह से परेशान होकर वे एनसीपी छोड़ रहे हैं। उनका इशारा परोक्षरूप से जितेंद्र आव्हाड की ओर था। निरंजन के मुताबिक स्थानीय नेताओं का एक खेमा लगातार डावखरे परिवार के खिलाफ साजिश रच रहा था। पार्टी नेतृत्व से शिकायत करने के बाद भी संगठनात्मक कार्रवाई नहीं होती थी। उन्हें पार्टी गतिविधियों से भी दूर रखा जाता था। लिहाजा परेशान होकर उन्होंने एनसीपी छोड़कर भाजपा में प्रवेश किया है। निरंजन ने कहा कि वे भाजपा के विकास कार्य से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल हो रहे हैं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ काम करनी की इच्छा थी।
मुख्यमंत्री फडणवीस भी दावा कर चुके हैं कोकण स्नातक सीट से पार्टी के टिकट पर निंरजन फिर से चुनकर आएंगे। माना जा रहा था भाजपा और एनसीपी के बीच कांटे का मुकाबला होगा। इधर शिवसेना ने भी चुनावी संग्राम में छलांग लगाकर मुकाबला त्रिकोणिय बना दिया है। पालघर उपचुनाव की तरह ही कोकण स्नातक सीट के चुनाव में भी दांवपेंच की सियासत हावी रहने की संभावना है। देखना दिलचस्प होगा कि कोकण स्नातक सीट के चुनाव में कौन बाजी मारता है। इसी महीने की 25 तारीख को चुनाव होगा और नतीजे 28 जून को घोषित किए जाएंगे।
Download PDF

Related Post