विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षण रिपोर्ट सार्वजनिक, 21 फीसदी की पहली पसंद वाणिज्य 

Download PDF
मुंबई- दसवीं की परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों की वर्ष 2018 में ली गई परीक्षण रिपोर्ट जारी कर दी गई है। इस साल 17 लाख 36 हजार 104 विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा में बैठे थे। विद्यार्थियों का सबसे अधिक रूझान कॉमर्स क्षेत्र में देखा जा रहा है। शिक्षा मंत्री विनेद तावड़े ने शनिवार को परीक्षण रिपोर्ट सार्वजनिक की।
वर्ष 2017 की परीक्षण रिपोर्ट के मुताबिक विद्यार्थियों की सबसे ज्यादा रूचि फाइन आर्ट में पाई गई थी। इस साल 2018 में विद्यार्थियों की पहली पसंद वाणिज्य क्षेत्र है। विद्यार्थियों को योग्य दिशा देने के लिए वर्ष 2016 से इस योजना का शुभारंभ किया गया था। दसवीं की परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों को कैरियर चुनने में मदद के लिए इस परीक्षण का प्रयोग करनेवाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। 
 
प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए तावड़े ने बताया कि यह रिपोर्ट  www.mahacareermitra.in पर भी उपलब्ध है। इस परीक्षण के माध्यम से 7 प्रमुख क्षेत्रों के संबंध में विद्यार्थियों की रूचि का अध्ययन किया जाता है। वर्ष 2017 की परीक्षण रिपोर्ट के मुताबिक विद्यार्थियों की सबसे ज्यादा रूचि फाइन आर्ट में पाई गई थी। इस साल 2018 में विद्यार्थियों की पहली पसंद वाणिज्य क्षेत्र है। विद्यार्थियों को योग्य दिशा देने के लिए वर्ष 2016 से इस योजना का शुभारंभ किया गया था। दसवीं की परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों को कैरियर चुनने में मदद के लिए इस परीक्षण का प्रयोग करनेवाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। 
तावड़े के मुताबिक यह परीक्षण महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल, महाराष्ट्र विद्या प्राधिकरण की संयुक्त योजना है। श्यामची आई फाऊंडेशन CSR के माध्यम से इसमें सहयोग करता है। यह परीक्षण विद्यार्थियों को अपना कैरियर चुनने में मदद करता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी इसकी प्रशंसा की है। देश के अन्य चार राज्यों ने भी इसे अपनाने की तैयारी दिखाई है। तावडे़ ने बताया कि वेबसाइट पर पूरी जानकारी उपलब्ध है। विद्यार्थी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। पोर्टल पर 70 हजार से अधिक सरकारी मान्यता प्राप्त पाठ्क्रमों की जानकारी उपलब्ध है। विद्यार्थी कैरियर बनाने के लिए अपने रूचिवाले पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं।
Download PDF

Related Post