मौखिक स्वास्थ्य सर्वे मुहिम 2 अक्टूबर से 

Download PDF

मुंबई- प्रदेश के दो विभागों नागपुर और नाशिक में 2 अक्टूबर यानी महात्मा गांधी जयंती से मौखिक स्वास्थ्य सर्वे मुहिम फिर से चलाई जाएगी। इसमें टाटा कैंसर अस्पताल की मदद लेने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री डॉ.दीपक सावंत ने दी है।

टाटा अस्पताल की मदद से मुहिम 

मंत्रालय में शनिवार को कैंसर रोग निदान व जांच मुहिम के संदर्भ में समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। पिछले वर्ष दिसंबर महीने में पूरे महीने भर  34 जिलों में मौखिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण मुहिम चलाई गई थी। मुहिम में 2 करोड़ 15 लाख लोगों का सर्वे किया गया था। जिसमें 2 लाख 62 हजार संदिग्ध मरीज पाए गए। उसमें से लगभग 490 मरीजों का उपचार शुरू किया गया है। इस अभियान में मौखिक स्वास्थ्य सर्वे के बाद नागपुर और नाशिक विभाग में बड़े पैमाने पर संशयित मरीजों की संख्या पाई गई थी।

स्वास्थ्य मंत्री सावंत ने दोनों विभागों के हालात को संज्ञान में लेते हुए आगामी 2 अक्टूबर यानी म से इन दो विभागों में फिर से मौखिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है। इसके लिए टाटा अस्पताल की मदद ली जाएगी।  इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ.प्रदीप व्यास, टाटा कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ.राजेंद्र बडवे सहित संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद थे।

Download PDF

Related Post