वैज्ञानिक प्रक्रिया है यज्ञ अनुष्ठान – शिवराज

Download PDF

मुख्यमंत्री चौहान ने किया सोम यज्ञ समारोह का शुभारंभ

भोपाल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ छह दिवसीय सोम यज्ञ समारोह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री चौहान ने सोमकलश पर माल्यार्पण किया।

श्री चौहान ने श्रद्धालुओं से कहा कि भारतीय परंपरा में यज्ञ अनुष्ठान को वैज्ञानिक माना गया है। इससे आत्मिक शांति मिलती है और वातावरण शुद्ध होता है। श्री चौहान ने इस अवसर पर सोम यज्ञ के प्रभाव और आयोजन पर आधारित चित्र  प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने वल्लभाचार्य जयंती पर श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दीं।

समारोह में श्री गोकुलोत्सव महाराज, भोपाल महापौर श्री आलोक शर्मा,  श्री शशिभाई सेठ,  श्री कैलाश अग्रवाल, श्री भगवान दास सबनानी, श्री गोविंद गोयल, सोम यज्ञ महोत्सव आयोजन समिति के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

गोकुल महोत्सव : 

ग्रामीण क्षेत्रों में पशु समस्याओं के निदान, पशु-पालन को अधिक लाभप्रद बनाने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 27 मार्च से 10 मई तक गोकुल महोत्सव का आयोजन हो रहा है। महोत्सव में प्रदेश के लगभग 51 हजार गाँवों में पशु चिकित्सा शिविर लगाने के साथ प्रचार-रथ और मल्टीमीडिया का भी प्रयोग किया जा रहा है। गोकुल महोत्सव का उद्देश्य स्वस्थ और उच्च गुणवत्ता वाले पशुधन से किसानों की आय को दोगुना करना है।

पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने बताया कि पशुपालन 6d,6dnews,6dnews.com को अधिक लाभकारी बनाने, छोटे-बड़े पशुओं का टीकाकरण, उपचार, डी-वर्मिंग, पशुओं का बाँझपन निवारण कर उत्पादक बनाने, कृत्रिम गर्भाधान, आधुनिक पशुपालन करने के लिये नई तकनीकों और विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी गोकुल महोत्सव के माध्यम से ग्रामीणों को दी जा रही है।

गोकुल महोत्सव से पशुपालकों को चिकित्सा सुविधाएँ घर बैठे मिल रही हैं और समय की बचत या पशु को चिकित्सालय ले जाकर दिखाने की परेशानी से निजात मिल रही है। महोत्सव प्रदेश के लाखों पशुपालकों और पशुधन को लाभान्वित कर रहा है।

Download PDF

Related Post