बीएसई ने लॉन्च किया एक्सबीएलआर फाइल सिस्टम

Download PDF
मुंबई- बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने एक्सबीएलआर फाइल सिस्टम को लांच किया है। इस सुविधा से सूचीबद्ध कंपनियां अपनी वार्षिक रिटर्न्स रिपोर्ट आसानी से फाइल कर सकेंगी। यह सुविधा कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है।
बीएसई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कंपनियां अपनी जरूरतों के अनुसार, 31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष के लिए एमसीए (कंपनी मामलों का मंत्रालय) को फाइल की जाने वाली अपनी वार्षिक रिटर्न बीएसई लिस्टिंग सेंटर की ओर से उपलब्ध कराई जा रही एक्सबीएलआर मोड से भी वार्षिक रिपोर्ट फाइल कर सकती हैं। बीएसई की इस पहल से कंपनियों को डिजिटल प्रणाली से रिपोर्ट फाइल हो सकेगी। एमसीए टेक्नोलॉजी को अपनाने से कारोबार करने में भी अधिक आसानी होगी। कंपनियों को एक्सचेंज में फाइलिंग के लिए केवल एक्सबीआरएल फाइल का उपयोग करना होगा।
कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने एक्सबीआरएल टेक्सोनॉमी प्रणाली को अपनाया है। इस नई प्रणाली की मदद से शेयर बाजार में कारोबार करनेवाली कंपनियों को अपनी वार्षिक रिपोर्ट जमा कराने में मदद मिल सकेगी। यह सुविधा वर्तमान में उपलब्ध पीडीएफ मोड के अतिरिक्त होगी, जिसमें कंपनियों को 31 मार्च 2019 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के लिए एजीएम की नोटिस सहित एक्सचेंज में दाखिल करना जरूरी होगा।
Download PDF

Related Post