प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में बांटे घरेलू गैस कनेक्शन

Download PDF

ग्राम हमीरपुर बना धुआँ मुक्त उज्जवला गांव

भोपाल, जनसम्पर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया जिले के ग्राम गोराघाट, बड़ौनीखुर्द नगर, हमीरपुर, उद्गंवा एवं दतिया नगर में गरीबों को निःशुल्क गैस कनेक्शन बाँटे। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने भोपाल के वार्ड-33 स्थित भीमनगर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 150 जरूरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन वितरित किये। श्री गुप्ता ने बताया कि देश में वर्ष 2020 तक 8 करोड़ गरीब परिवारों को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिये जायेंगे। अभी तक 3 करोड़ 26 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन दिये जा चुके हैं।

जनसम्पर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया जिले के ग्राम गोराघाट, बड़ौनीखुर्द नगर, हमीरपुर, उद्गंवा एवं दतिया नगर में गरीबों को निःशुल्क गैस कनेक्शन बाँटे। इस मौके पर डॉ. मिश्र ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार नाम मात्र कीमत पर गेहूँ, चावल और नमक के अलावा अब निःशुल्क गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास आदि की सुविधा दे रही है। दो वर्ष में सभी गरीबों के पक्के घर होंगे और उज्जवला योजना के तहत् गैस कनेक्शन दिए जायेंगे।

श्री गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2022 तक सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध करवाने का भी लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि अंत्योदय अन्न योजना के सभी हितग्राहियों, प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थी और अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति की सभी महिलाओं सहित अन्य पात्र परिवारों को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि घरेलू गैस से होने वाली दुर्घटनाओं के संबंध में भी जानकारी रखें और उनसे सुरक्षित रहने के सभी उपाय करें। राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने श्रीमती पार्वती बाई, श्रीमती मनीषा, श्रीमती सलोनी बाई, श्रीमती लीला बाई, श्रीमती फौजिया, श्रीमती अर्चना, श्रीमती साहना खान, श्रीमती रंजना और श्रीमती लक्ष्मी को गैस कनेक्शन प्रदान किया। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता

इसबीच, जनसम्पर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया जिले के ग्राम गोराघाट, बड़ौनीखुर्द नगर, हमीरपुर, उद्गंवा एवं दतिया नगर में गरीबों को निःशुल्क गैस कनेक्शन बाँटे। इस मौके पर डॉ. मिश्र ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार नाम मात्र कीमत पर गेहूँ, चावल और नमक के अलावा अब निःशुल्क गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास आदि की सुविधा दे रही है। दो वर्ष में सभी गरीबों के पक्के घर होंगे और उज्जवला योजना के तहत् गैस कनेक्शन दिए जायेंगे।

जनसम्पर्क मंत्री ने गोराघाट में 100 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन बाँटे। उन्होंने पान कुंअर, रामदेवी, ममता एवं सुमित्रा देवी को मौके पर गैस कनेक्शन चूल्हा आदि प्रदान किए। ग्राम बड़ौनी में स्थानीय कबीरपंथी आश्रम घौंटेश्वर पहुंचकर 120 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार की मंशा है कि गरीब को भी धूल, धुएं के वातावरण से मुक्ति मिले और ईंधन की समस्या से निजात के लिए सभी गरीबों को गैस कनेक्शन दिए जाएं।

डॉ. नरोत्तम मिश्र ने ग्राम उद्गंवा में 61 निःशुल्क गैस कनेक्शन बांटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राम उद्गंवा में पेयजल समस्या का निराकरण हुआ है। अब शीघ्र ही खेतों में सिंचाई समस्या का भी समाधान होगा। डॉ. मिश्र ने दतिया नगर में 25 गैस सिलेण्डर वितरित किए। इस दौरान रसोई गैस उपभोक्ताओं को गैस से संबंधित सुरक्षा के उपाए एवं गैस बचत के तरीके भी बताए गए।

ग्राम हमीरपुर बना धुआँ मुक्त उज्जवला गांव

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ग्राम हमीरपुर भी पहुँचे, जहाँ उन्होंने कमजोर वर्ग के 101 परिवारों को निःशुल्क गैस सिलेण्डर प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ मैंने इस गांव का दौरा किया था और धुआं मुक्त गाँव बनाने की घोषणा की थी। अब यहाँ हमीरपुर में सभी परिवारों के पास गैस कनेक्शन है। अब यह गाँव धुआँ मुक्त उज्जवला गाँव कहलाएगा।

Download PDF

Related Post