महाराष्ट्र सरकार की मुफ्त मेडिकल जांच 

Download PDF
मुंबई। महाराष्ट्र के सरकारी मेडिकल संस्थाओं में मुफ्त प्रयोगशाला योजना शुरू की गई है। बीते वर्ष तकरीबन 80 लाख मरीजों की जांच मुफ्त में की गई। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री एकनाथ शिंदे ने दी है। 
आम जनता को सबसे बेहतर सेवा देने के लिए सशक्तिकरण पर जोर
शिंदे के मुताबिक राज्य की 2315 स्वास्थ्य संस्थाओं में यह सेवा उपलब्ध है। आम जनता को सबसे बेहतर सेवा देने के लिए सशक्तिकरण पर जोर दिया जा रहा है। विभिन्न स्थानों का विभाजन करके ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। विभिन्न बीमारियों के निदान के लिए खून, मूत्र, लार की जांच के लिए प्रयोगशालाओं की जरूरत रहती है। 
सामान्यों की मुफ्त जांच के लिए राज्य सरकार ने एचएलएल लाईफ केअर संस्था के साथ करार किया है। हालांकि यह जांचें कहां और किस संस्थाओं में होती हैं, उसकी जानकारी मेडिकल मंत्री ने नहीं दी है, जो कि 80 लाख मरीज बीते एक वर्ष में जांच कराए जाने का दावा किया जा रहा है। इससे पहले विधान परिषद कोटे से शिवसेना के वरिष्ठ नेता डॉ. दीपक सावंत स्वास्थ्य मंत्री थे। उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद शिंदे को स्वास्थ्य मंत्री का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। उनके पास पीड्ब्लयूडी मंत्री (सार्वजनिक) की भी जिम्मेदारी है।
Download PDF

Related Post