नागपुर में शुरू होगी बॉक्सिंग अकादमी 

Download PDF

मुंबई- उपराजधानी नागपुर में बाॅक्सिंग अकादमी शुरू की जाएगी। जिसमें बाॅक्सिंग सहित विभिन्न खेलों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। यह घोषणा शुक्रवार को नागपुर में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने की।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर राज्य और देश का नाम रोशन करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाॅक्सिंग सहित अन्य खेलों को प्रोत्साहन दिलाने के लिए सरकार के वर्ग-1 और वर्ग-2 पदों पर 32 खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में नियुक्ति प्रदान की गई है। खेल को एक करियर के रूप में देखे। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर राज्य और देश का नाम रोशन करें। सिविल लाइंस के रानीकोठी में नागपुर महानगरपालिका और नागपुर महानगर बॉक्सिंग एसोशिएशन, बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से सब ज्यूनियर गर्ल्स नॅशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री फडणवीस के हाथों पदक देकर सम्मानित किया गया । मुख्यमंत्री ने कहा देश के खिलाड़ी विभिन्न खेलों में बड़ी सफलता अर्जित कर रहे हैं। एशियाई खेल प्रतियोगिता में प्राप्त की सफलता हमारे सामने हैं। खेल में भी बड़ा करियर है, इसलिए इसपर जोर दिया जा रहा है। राज्य में भी विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय  स्पर्धाओं में अव्वल सफलता प्राप्त किए खिलाड़ियों को सीधे भरती द्वारा सरकारी सेवा में समावेशित किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्तरपर बॉक्सिंग स्पर्धा का आयोजन नागपुर में किया गया है। यह  नागपुर वासियों के लिए गौरव की बात हैं। बॉक्सिंग क्षेत्र में मेरीकोम सबके लिए आदर्श हैं।

महाराष्ट्र से एशियाड और ऑलिम्पिक की वर्ष 2020 और 2024 में होनेवाली स्पर्धाओं के लिए देश का प्रतिनिधित्व करनेवाले सभी खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया शुरू हैं। इसके लिए खिलाड़ियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि आगामी स्पर्धाओं में भी राज्य से सर्वाधिक पदक विजेता खिलाड़ी रहेंगे। बॉक्सिंग स्पर्धा में 31 राज्यों के 399 खिलाड़ियों ने सहभाग लिया हैं। केरल में बाढ़ के संकट के बावजूद वहां के 14 खिलाड़ी इस स्पर्धा में सहभागी हुए हैं। बॉक्सिंग खेल में अकोला मुख्य केंद्र हैं। नागपुर में भी इस खेल को प्रोत्साहन मिल रहा है, इसलिए बॉक्सिंग के लिए राष्ट्रीय अकादमी शुरू करने का अनुरोध किया गया था।

Download PDF

Related Post