एनसीपी घोषणापत्र: तीन तलाक, नोटबंदी पर अनूठे वादे  

Download PDF
मुंबई । पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार की अगुवाईवाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी ) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया। तीन तलाक विधेयक को रद्द करने के साथ ही स्नातक युवाओं को नौकरी, छात्राओं को मुफ्त शिक्षा, किसानों को संपूर्ण कर्ज माफी और नोटबंदी पर श्वेतपत्र जारी करने का वादा एनसीपी ने किया है।
लोकसभा चुनाव 2019
एनसीपी ने देश में सबसे पहले अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। दिल्ली में पार्टी महासिचव डीपी त्रिपाठी और मुंबई में दिलीप वलसे पाटिल ने तीन भाषाओं में चुनावी घोषणापत्र जारी किया। दिलीप वलसे पाटिल ने बताया कि सरकार बनने की स्थिती में आरटीई शिक्षा अधिकार  कानून में उम्र की सीमा 18 वर्ष तक बढ़ाई जाएगी।
तीन तलाक बिल राज्यसभा में लंबित है।  इस बिल के मसौदे को रद्द किया जाएगा और मुस्लिम समुदाय से चर्चा करने के बादनया मसौदा तैयार किया जाएगा। इसके साथ खेल-कूद विश्वविद्यालय स्थापित करने का वादा एनसीपी ने किया है। इसीतरह विद्यार्थियों और छात्र संगठनों से बातचीत करके विद्यार्थी अधिकार आयोग की स्थापना  और 6  वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए अर्ली चाईल्ड एज्युकेशन (इसीई) की नई नीति घोषित करने का वादा किया गया है। 
एनसीपी ने आश्वासन दिया है कि देश के कृषि, आर्थिक विकास, रोजगार सृजन, सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योगों, कर संशोधन, श्रम कानूनों में सुधार, पूंजी और वित्तीय बाजारों में सुधार, मानव संसाधन विकास, डिजिटल इंडिया नीति, स्वास्थ्य अधिकार, महिलाओं और बाल विकास, युवा और खेल नीति, वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजना, सुरक्षा नीति,  सुरक्षा, विदेश नीति, व्यापार नीति, शहरी विकास, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, परिवहन, पर्यावरण, सामाजिक न्याय, अल्पसंख्यकों को रियायतें, मनरेगा, आवास, आय समानता आदि पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 
 
एनसीपी के घोषणा पत्र में कहा गया है कि  वित्‍तीय घाटे को जीडीपी के 3 प्रतिशत पर लाएंगे।  28 प्रतिशत जीएसटी सिर्फ लग्‍जरी सामानों पर ही करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। महिलाओं को संसद में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव भी एनसीपी लाएगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर के विजेता खिलाड़‍ियों को मासिक भत्ता,  कृषि उपकरणों पर जीएसटी में राहत दी जाएगी। 
Download PDF

Related Post