अहमदनगर में शिवसेना नेताओं की हत्या के बाद तनाव, 

Download PDF

22 गिरफ्तार, एसपी कार्यालय में तोड़फोड़

मुंबई- अहमदनगर जिले में स्थित केडगांव में कल शाम दो शिवसैनिकों की हत्या के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। हालात को देखते हुए यहां भारी तादात में पुलिस का बंदोबस्त किया गया है। दो शिवसैनिकों की हत्या के विरोध में यहां राजनीतिक गैंगवार की स्थिति बन गई है। रविवार सुबह ही जमा लोगों ने एसपी कार्यालय में तोड़-फोड़ की। इधर तनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पहले से तय अपना शिर्डी दौरा रद्द कर दिया।
शनिवार शाम शिवसेना उपशहर प्रमुख संजय कोतकर व शिवसैनिक वसंत ठूबे की दो लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद बीती रात में पुलिस ने एनसीपी विधायक संग्राम जगताप सहित अन्य चार को गिरफ्तार कर लिया था। शिवसेना ने अहमदनगर बंद का एलान किया था।
इस हत्याकांड में पुलिस ने 22 लोगों को गिरफ्तार किया है और 250 से अधिक लोगों पर मामला दर्ज किया है। एनसीपी विधायक शिवाजी कर्डिले, दादाभाऊ कलमकर, संग्राम जगताप आदि को गिरफ्तार किया गया। इस मामले की सघन जांच जारी है। शनिवार शाम शिवसेना उपशहर प्रमुख संजय कोतकर व शिवसैनिक वसंत ठूबे की दो लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद बीती रात में पुलिस ने एनसीपी विधायक संग्राम जगताप सहित अन्य चार को गिरफ्तार कर लिया था। शिवसेना ने अहमदनगर बंद का एलान किया था। रविवार सुबह से ही तनाव फैल गया। संग्राम जगताप की गिरफ्तारी के विरोध करते हुए एनसीपी विधायक शिवाजी कर्डिले अपने समर्थकों के साथ एसपी कार्यालय पर गए थे, लेकिन बाद में राकांपाईयों ने एसपी कार्यालय में जमकर तोड़-फोड़ की। जिससे माहौल और भी बिगड़ गया।
कदम उठाएंगे मृतकों के परिजनों का जिम्मेदारी 
पर्यावरण मंत्री व शिवसेना नेता रामदास कदम ने घटनास्थल का दौरा किया और इस घटना में मारे गए शिवसैनिकों के परिजनों की जिम्मेदारी खुद वहन करने की घोषणा की है। कदम ने पुलिस प्रशासन को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों के तत्काल तबादले की मांग की है। कदम ने कहा कि भाजपा एक तरफ आगामी चुनाव में गठबंधन की बात करती है और दूसरी तरफ पीठ में खंजर भोंक रही है। कदम ने कहा कि वह इस घटना में कड़ी कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री से कल सोमवार को मुलाकात करेंगे और पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग करेंगे।
एनसीपी विधायक जगताप को 4 दिन की पुलिस कस्टडी
शिवसेना नेता हत्याकांड मामले में गिरफ्तार एनसीपी विधायक संग्राम जगताप सहित 4 लोगों को पुलिस ने जिला सत्र न्यायालय में पेश किया, जहां अदालत ने उन्हें 4 दिनों तक पुलिस कस्टडी में भेजने का आदेश दिया। इस मामले में जगताप सहित उनके पिता अरुण जगताप, भाजपा विधायक शिवाजी कर्डिले, भानुदास कोतकर, पूर्व महापौर संदीप कोतकर सहित 50 लोगों पर हत्या की साजिश रचने का मामला दर्ज किया है। इसी बीच एसपी कार्यालय में हुई तोड़ फोड़ के मामले में गिरफ्तार 22 आरोपियों को दो दिनों तक की पुलिस कस्टडी का आदेश दिया है। इस मामले में कांग्रेसी नेता संदीप गुंजाल ने खुद पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस ने उसके पास से पिस्तौल व गुप्ती बरामद किया है।
क्या है मामला 
शनिवार की शाम को अहमदनगर के सुवर्णनगर परिसर में शिवसेना उपशहरप्रमुख संजय कोतकर व शिवसैनिक वसंत ठूबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद से ही यहां तनाव की स्थिति बनी हुई है। शिवसेना नेता व मंत्री रामदास कदम, परिवहन मंत्री दिवाकर रावते, गृह राज्यमंत्री दीपक केसरकर घटनास्थल का दौरा कर चुके हैं । अहमदनगर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बंदोबस्त तगड़ा कर दिया गया है।
Download PDF

Related Post